Programme conducted by the Directorate of Weed Research during Parthenium Awareness Week (16-22 August, 2017)   (22 August, 2017)


खरपतवार अनुसंधान निदेशालय द्वारा देशव्यापी गाजरघास जागरूकता सप्ताह में चलाये जा रहे कार्यक्रम की श्रृंखला में निदेशालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुये रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कपिल देव मिश्रा ने जनशक्ति का आह्वान करते हुये कहा कि गाजरघास जैसे देशव्यापी विदेशी खरपतवार का निर्मूलन केवल जन संकल्प शक्ति से ही संभव है। डॉ. मिश्रा ने निदेशालय की प्रसंशा करते हुये कहा कि निदेशालय का यह प्रयास आने वाले समय में निश्चित ही गाजरघास को खत्म करने में सहायक होगा।

खरपतवार अनुसंधान निदेशालय के निदेशक डॉ. पी.के. सिंह ने बताया कि यह निदेशालय गाजरघास नियंत्रण के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिये प्रत्येक वर्ष 16-22, अगस्त के बीच देश व्यापी जागरूकता अभियान चलाता है जिसका लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। अब जनसमुदाय एवं अनेको संस्थायें इस कार्य को करने के लिये आगे आ रही हैं। डॉ. सिंह ने उपस्थित जनों से इस कार्य में सहयोग करने की अपील की।

कार्यक्रम के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. सुशील कुमार ने पिछले एक सप्ताह के दौरान किये गये विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में मुख्य अतिथि और उपस्थित लोगों को अवगत कराया एवं उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह में गाजरघास को खाने वाले लगभग तीस हजार कीटों का किसानों को निःशुल्क वितरण किया गया है। इस कार्यक्रम में कटंगी, गाडरवाड़ा, नरसिंहपुर, करेली और जबलपुर के आस-पास के कृषकों ने भी भाग लिया। डॉ. बसंत मिश्रा ने कार्यक्रम में सहयोग दिया एवं डॉ. योगिता घरडे ने संचालन किया।

Our Mission

खरपतवार सम्बंधित अनुसंधान व प्रबंधन तकनीकों के माध्यम से देश की जनता हेतु उनके आर्थिक विकास एंव पर्यावरण तथा सामाजिक उत्थान में लाभ पहुचाना।

"To Provide Scientific Research and Technology in Weed Management for Maximizing the Economic, Environmental and Societal Benefits for the People of India."

Visitors Counter

Last Updated : Sep 15, 2017