Address of Hon'ble Prime Minister to farmers   (20 June, 2018)


भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के दिनॉक 19 जून, 2018 के ई-मेल द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में 20 जून, 2018 को प्रातः 9.30 बजे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का किसानों के साथ संवाद/उद्बोदन को निदेशालय के समस्त वैज्ञानिको, अधिकारियों, कर्मचारियों, आर.ए./एस.आर.एफ. तथा छात्र-छात्राओं, ठेका कर्मियों एवं निदेशालय के विभिन्न कार्यक्रमां से जुड़े हुए कृषको ने निदेशालय के सभागार में उपस्थित होकर कार्यक्रम को देखकर लाभ उठाया । जिनकी संख्या 104 थी (उपस्थिति पत्रक संलग्न) , जिसमें जबलपुर जिला के ग्राम उमरिया चौबे, खैरा, खजरी अमझर, बरौदा तथा भरदा इत्यादि के 25 कृषक भी उपस्थित थें ।

सभी कृषकों तथा निदेशालय के स्टाफ ने माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में कृषि के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यो की सराहना की । कार्यक्रम में भा.कृ.अनु.प. के विभिन्न संस्थानों, केवीके तथा राज्यों के कृषि विभाग से संबंधित कृषकों से प्रधानमंत्री के संवाद को देख एवं सुनकर विभिन्न प्रदेशों के कृषकों द्वारा किये जा रहे नवाचार के संदर्भ में जानकारी हासिल की गई एवं एैसे ही कार्य भविष्य में करने के लिये प्रेरित हुए । जबलपुर के उपरोक्त ग्रामों से आये कृषकों द्वारा कृषि के उन्नत तकनीकी एवं उनकी आय को दोगुनी करने में किये जा रहे प्रयासों से सहमति व्यक्त करते हुए सराहना की गई ।

अंत में निदेशालय के निदेशक महोदय द्वारा कृषकों को धन्यवाद देते हुए कहा गया कि कृषि की उन्नति एवं कृषकों की आय को बढ़ाने में निदेशालय भी तत्पर है तथा इस संदर्भ में निदेशालय द्वारा भी विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन लगातार कर रहा है । तथा निदेशालय पूर्व में जिस प्रकार कृषकों की समस्या के समाधान में तत्पर रहा है और भविष्य में भी अपने विभिन्न आयोजनों से कृषकों को लाभान्वित करता रहेगा ।

Our Mission

खरपतवार सम्बंधित अनुसंधान व प्रबंधन तकनीकों के माध्यम से देश की जनता हेतु उनके आर्थिक विकास एंव पर्यावरण तथा सामाजिक उत्थान में लाभ पहुचाना।

"To Provide Scientific Research and Technology in Weed Management for Maximizing the Economic, Environmental and Societal Benefits for the People of India."

Language Selection
Visitors Counter

Last Updated : Sep 17, 2018