On Gandhi Jaynati, ICAR-DWR joins Swachh Bharat Abhiyaan   (2 October, 2016)


गांधी जयंती के ऐतिहासिक अवसर पर भारत सरकार के आह्वान पर खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर के सभी वैज्ञानिक, अधिकारी, कर्मचारियों ने स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत जबलपुर शहरवासियों को जागरूक करने हेतु समदड़िया माल से लेकर मालवीय चैक होते हुये नगर निगम चैराहे से इंदिरा गांधी पार्क सिविक सेंटर मढ़ाताल तक एक रैली निकालकर शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति भागीदारी हेतु संदेश देने का प्रयास किया गया। दो साल पूर्व 2 अक्टूबर, 2014 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान की प्रारंभ की थी। तब से लेकर खरपतवार निदेशालय के सभी सदस्य प्रत्येक सप्ताह दो घण्टे इस कार्य के लिये समर्पित करते हैं। उसी के तहत् निदेशालय ने अपने परिसर को स्वच्छ और सुन्दरतम् बनाया है और साथ ही आस-पास की कालोनियों- सुभाश नगर, महाराजपुर एवं सुहागी में भी यह कार्यक्रम चलाया है। इसके अंतर्गत हजारों की संख्या में पौध रोपण किया है। सुहागी से लेकर आगे बाईपास, करौंदा नाला तक एन.एच.-7 सड़क के किनारे के अवांछित पौधों को उखाड़ कर वहां गुलमोहर की पौध लगाई गई है।

यह खुषी की बात है कि जबलपुर भी स्मार्ट सिटी घोषित किया गया है इस को साफ-सुथरा रखने में और सुंदर बनाने में खरपतवार निदेशालय भी योगदान करना चाहता है। आज इसी परिपेक्ष्य में रैली के माध्यम से यह संदेश देने का प्रयास करते हुये बताया गया कि स्वच्छता के इस अभियान में सभी लोग षामिल हों स्वच्छता सभी को अच्छी लगती है लेकिन इसे बनाने में लोग स्वच्छता को ज्यादा महत्व नहीं देते। दरअसल बहुत सारी बीमारियों की जड़ यह गंदगी है। हम एक कदम तो आगे बढ़ें, कुछ समय के बाद हम काफी आगे निकल जायेंगे। अपने देष को स्वच्छ, सुंदर, खुषहाल और समृद्धषाली बनाना है इसमें सरकार के अलावा जन-जन की भागीदारी जरूरी है।

निदेशालय के निदेषक डा. अजीत राम शर्मा के नेतृत्व में 100 से ज्यादा अधिकारियों/कर्मचारियों ने रैली के माध्यम से संदेश देने के पश्चात् ढाई घंटे तक श्रमदान करते हुये समदड़िया माल के सामने इंदिरा गांधी पार्क की सफाई की जिसके तहत् प्लास्टिक, कागज, कूड़ा करकट एवं गाजरघास को उखाड़कर सफाई की गयी। डा. शर्मा ने बताया कि उनका निदेशालय खरपतवार संबंधी अनुसंधान के अलावा अपने सामाजिक उत्तरदायित्व को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है इस मुहीम को और आगे बढ़ायें और इस देष के उत्थान में हम सभी भूमिका अदा करें। इस अवसर पर निदेशालय द्वारा पम्पलेट भी शहर में बांटकर शहर को स्वच्छ रखने का संदेश दिया गया।

Our Mission

खरपतवार सम्बंधित अनुसंधान व प्रबंधन तकनीकों के माध्यम से देश की जनता हेतु उनके आर्थिक विकास एंव पर्यावरण तथा सामाजिक उत्थान में लाभ पहुचाना।

"To Provide Scientific Research and Technology in Weed Management for Maximizing the Economic, Environmental and Societal Benefits for the People of India."

Language Selection
Visitors Counter

Last Updated : Nov 01, 2019